लेसर नियंत्रण एवं मापयंत्रण प्रभाग
होम लेसर नियंत्रण एवं मापयंत्रण प्रभाग

मशीन दृष्टि प्रणाली

गुटिका निरीक्षण प्रणाली

बेलनाकार ईंधन गुटिका के दृश्य सतह निरीक्षण करने के लिए एक कम्प्यूटरीकृत मशीन विजन आधारित निरीक्षण प्रणाली विकसित की गई है। इस निरीक्षण प्रणाली में एक इमेजिंग प्रणाली शामिल है जो गुटिका सतह की एक उच्च गुणवत्तावाली छवि देती है। इमेजिंग प्रणाली में एक उच्च रिज़ॉल्यूशन कैमरा, मशीन विज़न लेंस और डिज़ाइन की गई रोशनी व्यवस्था शामिल हैं। प्राप्त छवि को संसाधित करने के लिए, गुटिका की सतह पर दोषों का स्वत: पता लगाने और विश्लेषण के लिए एक इमेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है।

Pellet Inspection System


प्रणाली 2.5 सेकंड/ गुटिका का थ्रूपुट देती है। सिस्टम द्वारा स्वीकार किए गए गुटिका के बीच, 98.3% गुटिका में सही निर्णय लिया गया। प्रणाली अपनी निष्पक्षता, बेहतर विश्वसनीयता, उच्च गति, सटीकता और गुणात्मक मूल्यांकन करने की क्षमता के कारण मानव निरीक्षण के अपेक्षा श्रेष्ठ है।

मशीन विजन आधारित मेट्रोलॉजी प्रणालियाँ

परमाणु ऊर्जा संयंत्र, मोटर वाहन, एयरोस्पेस, रक्षा उपकरण आदि के महत्वपूर्ण घटकों और प्रणालियों के लिए निर्मित पुर्जों के लिए अत्यंत कठोर आयामी मापदंड निर्धरित होते हैं। इस कारण इन पुर्जोंके निर्माण में कई चुनौतियां का सामना करना पड़ता है। ये पुर्जे भिन्न आकारों और जटिल ज्यामिति के होते हैं, जिनके विभिन्न आयाम के सटीक निर्धारण की आवश्यकता होती है। उच्च माप विभेदन (रिज़ॉल्यूशन) (कुछ माइक्रोन तक) प्रदान कर सकने के कारण मशीन दृष्टि (विजन) प्रणाली पुर्जों और उनकी असेंबली के निरीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मशीन दृष्टि आधारित माप प्रणाली में पुर्जों कों छूए बिना पुर्जों के विभन्न आयाम माप सकते है, इस वजह से इस प्रणाली में पुर्जों का दूरस्थ निरीक्षण संभव है। अत: इस विधि से आसानी से कम समय में ज्यादा पुर्जों का स्वचालित निरीक्षण किया जा सकता है।

ले नि एवं मा प्र (एलसीआईडी), राराप्रप्रौकें ने आयामी निरीक्षण के लिए मशीन विजन आधारित मेट्रोलॉजी प्रणाली में विशेषज्ञता विकसित की है। विशेष रूप से डिजाइन एवं निर्मित यह मेट्रोलोजी प्रणालियां प्रयोक्ता की आवश्यकतानुसार मापन में सटीकता और पुनरावृत्ति प्रदान करती है। यह प्रणालियाँ छाया-ग्राफ तकनीक पर आधारित हैं। इन प्रणालियों में पुर्जों कों विशेष रूप से निर्मित पुर्जा पकड़ने वाले जिग की सहायता से लगाया जाता है। विकसित सॉफ्टवेयर, पुर्जो के सभी मापों की पूरी रिपोर्ट तैयार करता है एवं यह भी बताता है की पुर्जा स्वीकार्य है या अस्वीकार्य है।

मशीन विजन मेट्रोलॉजी प्रणाली को चार भागों मे बाटा जा सकता है। पहला भाग रोशनी व्यवस्था (पुर्जों के एक तरफ), दूसरा भाग इमेजिंग ऑप्टिक्स (पुर्जे के दूसरी तरफ)। इन दोनों भागों के बीच मे पुर्जा रखने की जगह। चौथा भाग होता है एम्बेडेड कम्प्युटर जो पुर्जे की छाया का उपयोग कर पुर्जे के आयामों को मापता है।

जिस घटक के आयामों को मापा जाना है, उसे पुर्जा रखने की जगह पर रखा जाता है। रोशनी द्वारा घटक की छाया उत्पन्न होती हैं, जो इमेजिंग ऑप्टिक द्वारा अर्जित (एक्वायर) की जाती है। प्रणाली में एक एम्बेडेड प्रोसेसर अंतर्निहित है। इस प्रोसेसर पर चलने वाला छवि (इमेज) प्रोसेसिंग और माप सॉफ्टवेयर, उपयोगकर्ता के लिए पुर्जे के विभिन्न आयामों को मापता है और प्रयोक्ता के आवश्यकतानुसार रिपोर्ट तैयार करता है। इस मेट्रोलोजी प्रणाली में पुर्जे के कई स्थानों पर आयामों मापा जाता है और आयाम के न्यूनतम, अधिकतम और औसत मूल्यों की सूचना दी जाती है।

औद्योगिक घटकों के विभिन्न आकार होते हैं। घटक माप आवश्यकता और सटीकता के आधार पर प्रणाली में भिन्नता होती है। ले नि एवं मा प्र (एलसीआईडी) ने पुर्जे के आकार, माप सटीकता और पुनरावृत्ति आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अलग अलग मॉडल विकसित किए हैं।

इन में से कुछ है-

  • अंत-प्लेट आयाम माप मेट्रोलोजी प्रणाली
  • अंत-प्लग आयाम माप मेट्रोलोजी प्रणाली
  • विभिन्न परीक्षण नमूनों के लिए मेट्रोलॉजी प्रणाली

अंत-प्लेट आयाम माप प्रणाली

विवरण:
दृश्य क्षेत्र 100 मिमी x 94 मिमी
माप विभेदन (रिज़ॉल्यूशन) 30 माइक्रोन
माप पुनरावृत्ति ±15 माइक्रोन
मापने की समय अवधि 3 प्लेट / मिनट


Photograph End Plate Inspection System
अंत-प्लेट निरीक्षण प्रणाली

अंत-प्लेट का बाहरी व्यास एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है। इसलिए इसे 100 विभिन्न स्थानों पर मापा जाता है। इन 100 रीडिंग का उपयोग करके अंत-प्लेट के औसत व्यास की गणना की जाती है और प्रदर्शित किया जाता है। इसके अलावा, सॉफ्टवेयर अधिकतम और न्यूनतम व्यास भी बताता है। इन मापों के आधार पर उपयोगकर्ता द्वारा स्वीकार/अस्वीकार मानदंड निर्धारित किए जा सकते हैं। सॉफ्टवेयर में उपकरण का अंशांकन (कैलीब्रेशन) करने हेतु एक अंशांकन कार्यपद्धती प्रदान की गई है।

अंत-प्लग आयामी निरीक्षण प्रणाली

विवरण:
दृश्य क्षेत्र 46 मिमी x 38 मिमी
माप विभेदन (रिज़ॉल्यूशन) 20 माइक्रोन
माप पुनरावृत्ति 20 माइक्रोन
माप सटीकता ±20 माइक्रोन
मापने की समय अवधि 4 प्लग / मिनट


Photograph End Plug Inspection System
अंत-प्लग निरीक्षण प्रणाली

औद्योगिक घटकों के लिए मेट्रोलॉजी प्रणाली

यह प्रणाली अलग अलग ज्यामिति और आकार के विभिन्न औद्योगिक परीक्षण नमूनों के आयामों को मापती है। प्रणाली में इमेज प्रोसेसिंग और माप सॉफ्टवेयर चलाने के लिये एम्बेडेड प्रोसेसर है, जो नमूनों के विभिन्न आयामों को मापता है। सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता के लिए अनुकूलित रिपोर्ट भी बनाता है।

विवरण:
दृश्य क्षेत्र 60 मिमी x 45 मिमी
माप विभेदन (रिज़ॉल्यूशन) 13 माइक्रोन
माप पुनरावृत्ति 10 माइक्रोन
माप सटीकता ±13 माइक्रोन
मापने की समय अवधि 3 नमूने / मिनट

Shadowgraphs of different test specimens
विभिन्न नमूनों के छाया-ग्राफ


Photograph of Metrology System for Industrial Components
औद्योगिक घटकों के लिए मेट्रोलॉजी प्रणाली

ये मेट्रोलोजी प्रणालियाँ अर्ध-स्वचालित मोड में भी काम कर सकती हैं या निरीक्षण कार्य को पूर्णतया स्वचालित किया जा सकता है। निरक्षण कार्य को स्वचालित करने हेतु इन मेट्रोलोजी प्रणालियों कों पिक एंड प्लेस, SCARA रोबोट या किसी अन्य उपयुक्त मल्टी अक्ष रोबोटिक मैनिपुलेटर के साथ एकीकृत किया जा सकता हैं।

मशीन दृष्टि आधारित इन प्रणालियाँ में बाजार में उपलब्ध सामाग्री का उपयोग किया गया है। लेनि एवं मा प्र (एलसीआईडी) को विश्वास है की वर्षों से विकसित जानकारी और विशेषज्ञता के बल हम किसी भी तरह के पुर्जों के आयाम मापन हेतु मेट्रोलोजी प्रणाली विकसित कर सकते है।

PHWR ईंधन ट्यूब निरीक्षण प्रणाली

नाभकीय ईंधन समिश्र (एनएफसी), हैदराबाद के लिए PHWR ईंधन ट्यूब पर सतह दोषों का पता लगाने हेतु मशीन दृष्टि आधारित निरीक्षण प्रणाली विकसित की गई है। एनएफसी ने दोषों को डेंट, पिट, हैंडलिंग मार्क, टूल मार्क, चपटापन, जलने के निशान और हैंडलिंग दोष के रूप में परिभाषित किया है। इस प्रणाली में 8K रिज़ॉल्यूशन वाले 2 लाइन स्कैन कैमरे और रोशनी व्यवस्था हेतु 2 12”-लाइन लाइट लगी हुई हैं। यह प्रणाली ईंधन ट्यूब के पूर्ण 500 मिमी लम्बाई की छवि लेती है और विश्लेषण करती है।

PHWR Fuel Tubes Inspection System PHWR Fuel Tubes Inspection System

OCR आधारित अ‍न्त-प्लेट निरीक्षण प्रणाली

अंत-प्लेट पर अंकित पहचान संख्या को पढ़ने के लिए प्रणाली विकसित की गई है। इस प्रणाली में इमेजिंग सेटअप और सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है। यह प्रणाली स्टैंडअलोन है, जहां स्मार्ट कैमरे के द्वारा इमेज का पूर्व प्रसंस्करण और विश्लेषण किया जाता है। प्रणाली द्वारा ज्ञात अंत-प्लेट पर अंकित पहचान संख्या को RS-232 द्वारा कम्प्यूटर में स्थानांतरित किया जाता है।

OCR based End plate Inspection System
OCR based End plate Inspection System
सर्वोतम नज़ारा १०२४ x ७६८