त्वरक नियन्त्रण प्रणाली प्रभाग
फास्ट ऑर्बिट फीडबैक सिस्टम (एफओएफबी)

एफओएफबी प्रणाली की भूमिका एसओएफबी प्रणाली द्वारा नियंत्रित की जा सकने वाली कक्षा से अधिक तेज विचलन को ठीक करना है। 56 बीपीआई के साथ तेज इलेक्ट्रॉनिक्स और 32 तेज सुधारक बिजली आपूर्ति के साथ काम करने के लिए एक तेज कक्षा प्रतिक्रिया प्रणाली विकसित की गई है। वर्तमान में, तेज इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ 16 बीपीआई और 16 तेज सुधारक पी/एस का उपयोग रिंग के चारों ओर बीम स्थिति भिन्नता के तेजी से नियंत्रण के लिए किया जाता है। PID आधारित नियंत्रण एल्गोरिथ्म का उपयोग 3kHz से अधिक की दर से सुधार उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। 16 बीपीआई से बीपीआई डेटा ईथरनेट लिंक पर प्राप्त होता है और कस्टम प्रोटोकॉल का उपयोग करके वैकल्पिक रूप से पीएस इंटरफेस में सुधार भेजे जाते हैं। इस विकसित प्रणाली ने क्षैतिज विमान में ~ ± 40μm से ~ ± 12μm तक बीम स्थिति भिन्नता (पीके-पीके) को सफलतापूर्वक सीमित कर दिया और लंबवत विमान में ~ ± 30μm से ~ ± 10μm तक सीमित कर दिया। इस पहले चरण के विकास में, दोनों विमानों में 50Hz पर ~5dB का शोर क्षीणन हासिल किया गया है।

चित्र1: सिंधु-2 . पर एफओएफबी प्रणाली के लिए ब्लॉक आरेख चित्र 2: क्षैतिज तल में एकीकृत शक्ति स्पेक्ट्रम
चित्र1: सिंधु-2 . पर एफओएफबी प्रणाली के लिए ब्लॉक आरेख [पूर्ण चित्र] चित्र 2: क्षैतिज तल में एकीकृत शक्ति स्पेक्ट्रम [पूर्ण चित्र]
 

उसी का GUI SOFB GUI के साथ एकीकृत है और FOFB सिस्टम के SI (सिस्टम आइडेंटिफिकेशन) GUI का एक स्नैप नीचे दिखाया गया है (नीचे में से कोई भी लिया जा सकता है):

चित्र 3: कच्चे SI डेटा को कैप्चर करना चित्र 4: आरएम और टीएफ का विश्लेषण
चित्र 3: कच्चे SI डेटा को कैप्चर करना [पूर्ण चित्र] चित्र 4: आरएम और टीएफ का विश्लेषण [पूर्ण चित्र]
 
चित्र 5: कच्चे एसआई डेटा (पुराने जीयूआई) को कैप्चर करने के लिए आरटी जीयूआई  
चित्र 5: कच्चे एसआई डेटा (पुराने जीयूआई) को कैप्चर करने के लिए आरटी जीयूआई[पूर्ण चित्र]  
 
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